Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में भी हिमांचल की तर्ज पर लगे ग्रीन सेस । जी हां सामाजिक कार्यकर्ता अनूप नौटियाल ने ट्वीट कर सरकार को सुझाव दिया है कि राज्य में वित्तीय घाटे से निजात पाने और बेतहासा वाहनों की आवाजाही से हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए राज्य में ग्रीन सेस लगाया जा सकता है ।

कोविड के बाद गत वर्ष हिमांचल उत्तराखंड की तरफ बेतहासा टूरिस्ट आ रहा है । हिमाचल में चूंकि दिल्ली पंजाब और हरियाणा से गत वर्ष आई भीड़ ने राज्य के स्थानीय संसाधनों पर अत्यधिक बोझ पड़ा । लगभग सभी टूरिस्ट स्पॉट्स पर टनों कूड़ा प्लस्टिक कचरा जमा हो गया जिसके बाद सरकार जागी । 12 सितंबर 2021 को हिमाचल सरकार ने राज्य में ग्रीन सेस लगाने की घोषणा की । सरकार ने बताया कि ग्रीन सेस से मिलने वाले राजस्व से इंफ्रास्ट्रक्चर को और दुरुस्त किया जाएगा साथ ही टूरिस्म भी सुगम बनाया जाएगा ।

उत्तराखंड में भी हिमाचल की तर्ज पर गत दो वर्षों में टूरिस्ट की भारी भीड़ आ रही है । आए दिन नदियों और तीर्थस्थलों में कूड़ा एकत्र हो रहा है । लगभग सभी सड़कों शहरों में जाम अलग से ।

राज्य में आ रहे टूरिस्ट द्वारा कई जगहों पर अराजकता की शिकायतें मिलने के बाद उत्तराखंड पुलिस को ऑपरेशन मर्यादा चलाना पड़ा है । राज्य में ऑपरेशन मर्यादा के तहत कई लोगों को हिदायत देकर तो कई का चालान कर छोड़ा गया है ।

सामाजिक कार्यकर्ता रतन सिंह असवाल ने भी ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत बताई है असवाल का कहना है कि राज्य भारी आर्थिक बोझ तले दबा है साथ ही बेतहासा टूरिस्म राज्य की प्राकृतिक संपदा पर विपरीत असर डाल रहा है लिहाजा इसके नियंत्रण की महती जरूरत है । सरकार को ग्रीन सेस लगाए जाने पर मंथन करना चाहिए जिससे कि राज्य में राजस्व में बृद्धि के साथ सेफ टूरिस्म के कांसेप्ट को बढ़ावा मिल सके ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट